Skip to content

जल्द आने वाला है डिजिटल वॉलेट का बाप Google Wallet App

google wallet tecneuz

दोस्तों आज हम इस पोस्ट में जानेगे की Google ने जो सर्विस हाल ही में दिखाया है वह कैसे और क्यों महत्व रखता है. इस बार Google ने अपने Developer Conference जो की Google I/O नाम से फेमस है. जिसका आयोजन गूगल के द्वारा हर साल कैर्लिफोनिया किया जाता है. उसका आयोजन  इस साल भी आयोजित किया. जिसमे गूगल के द्वारा बहुत से सर्विसेज और प्रोडक्ट्स को दिखाया गया और इसमें सबसे ज्यादा रोचक रहा Google Wallet का Showcase. यह Google का एक मात्र  All In One App  जो की एक Digital Wallet ऐप है. उसे Showcase किया, जिसका असली मकसद हमारे नार्मल Wallet के जगह अपना स्थान बनाने का लक्ष्य है.

गूगल के द्वारा इस नये सर्विस जो की एक यूनिवर्सल ऐप होने वाला है. इसके आने से बहुत से कार्यो को करने में आसानी हो जाएगी. यह Wallet के पेमेंट सर्विसेस के साथ ही बहुत से अनोखे फीचर साथ लाने वाला है, जिसकी चर्चा हम आगे करने वाले है.

क्या है Google Wallet App

अब की बार के Developer Conference में Google ने अपने एक सर्विस जो एक Digital Wallet App उसे  दिखाया. जिसको वह Google Wallet App कह रहा है. ये Google का एक नया, ‘All-In-One’ ऐप है, जिसके मदद से आप Online Payment के अलावा बहुत से सर्विसेज को एक ही जगह से इस्तेमाल कर सकते है. इसके App आने के बाद आप पेमेंट करने के अलावा अपने जरूरी डॉक्यूमेन्ट्स जैसे आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेन्स आदि जैसे डाक्यूमेंट्स के साथ साथ अपने बैंकिंग कार्ड को भी ऐड कर सकेंगे. इसका Main Purpose यही है की आप अपने रोज मारा के चीजे इसमें स्टोरेज कर सके. यह Google Wallet आपकी गाडी का चाभीं भी बन सकता है. जिसकी हेल्प से आप अपनी कार को लॉक या अनलॉक भी कर सकेगे.

google wallet tecneuz

क्या सेफ है Google Wallet

Google की माने तो यह एक End to End Encryption Base Wallet Service है. जिसमे आपका डाटा सुरक्षित रहेगा. और इसको Hack करना मुश्किल होगा. तो आपको इस App को Use करने में घबराने की जरूरत नहीं है. क्यूकि यह एक Google का Product है, जिसमे Google के सिक्योरिटी का भरोसा है.

Google Wallet उपयोग करने के फायेदे

गूगल के इस नये फीचर लोडेड App को जल्द ही 40+ देशो (जिसमे से भारत भी शामिल है) लांच होने वाला है. यह एक Multi Purpose Wallet App है. जिसमे आप अपनी ID बनाकर आप ऑनलाइन पेमेंट के साथ ही ऐसी बहुत सी सर्विस का आनंद ले सकते है. जैसे की आप अपने बैंकिंग कार्ड को ऐड करना, आधार कार्ड, DL आदि प्रकार के डॉक्यूमेंट को डिजिटल तरीके से इस Google Wallet सेव करके रख सकेंगे. क्या आप को मालूम है की Google Wallet में आप अपने हवाई टिकेट का बोर्डिंग पास भी सेव कर सकेंगे. और इसे अपनी कर का चाबी भी बना सकते है और ऐसी बहुत सी सर्विस आने वाली हैं जिसका उपयोग तो ऐप के आने के बाद ही मालूम चलेगा.

इसे भी पढ़ें – Augmented Reality (AR) क्या है?

निष्कर्ष –

इस नये Google Wallet एप्लीकेशन जो गूगल का एक All In One App है. इसके आने के बाद मार्किट में एक नया यूजर एक्सपीरियंस का अनुभव लोगो को मिलेगा. जो की टेक की दुनिया में एक महत्व रखता है. अतः इस ऐप के आने के बाद एक बार इसे जरुर try करना बनता है.

Leave a Your Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *