Skip to content

5G Spectrum: इस साल के अंत तक शुरु होगा 5G नेटवर्क भारत में.

5g launch

दोस्तों अभी हाल में ही भारतीय सरकार ने 5G स्पेक्ट्रम नीलामी की समाप्ति की है. जिसमे दूरसंचार मंत्री अश्वनी वैष्णव ने बाताया की इस बार कुल 1,50,173 करोड़ रुपए की बोली लगी. जिसमे 5G स्पेक्ट्रम के अलग अलग बैंड बिके.

इस साल के अंत तक शुरु होगा 5G नेटवर्क भारत में. 5G स्पेक्ट्रम बैंड की नीलामी में  शामिल सर्विस प्रोवाइडर में सबसे ज्यादा की बोली जिओ ने लगाई. उसके बाद एयरटेल, वी इंडिया और अदानी.

तो आइये क्रमशः इनके बारे में विस्तापूर्वक जानने का प्रयास करते है –

पहले नंबर पर रहा रिलायंस जिओ इंफोकॉम –

रिलायंस जिओ इंफोकॉम ने 5G स्पेक्ट्रम के लिए सबसे अधिक रुपये की बोली लगाई. रिलायंस जिओ ने कुल 24,740Mhz स्पेक्ट्रम को अपने नाम किया. जिसमे रिलायंस जिओ इंफोकॉम ने अलग अलग 5G बैंड जो की 700Mhz, 800Mhz, 1800Mhz, 3300Mhz और 26Ghz स्पेक्ट्रम बैंड होती है की बोली लगाई. रिपोर्ट की माने तो करीब 88,078 करोड़ रुपये में ख़रीदे.

5G Network In India

दुसरे नंबर पर एयरटेल और तीसरे पर वी इंडिया –

दूसरा स्थान भारती एयरटेल ने रखा. जिसमे एयरटेल ने 19867Mhz स्पेक्ट्रम की खरीदारी की. जिसके लिए भारती एयरटेल को 43,084  करोड़ चुकाये. और वहीं वी इंडिया (वोडाफ़ोन-आईडिया) ने 6228Mhz स्पेक्ट्रम की ख़रीद के लिए कुल 18,784 करोड़ खर्च किये.

5G नेटवर्क भारत में

5G नेटवर्क भारत में

अदानी का 5G नेटवर्क –

इस बार की 5G स्पेक्ट्रम की बोली में अदानी ग्रुप ने भी हिस्सा लिया. हलाकि अभी अदानी का पब्लिक नेटवर्क लगाने का विचार नहीं है. लेकिन उसने अपने प्राइवेट उपयोग के लिये 5G का स्पेक्ट्रम को ख़रीदा. जिसमे 26Ghz के स्पेक्ट्रम के लिए बोली लगाई. रिपोर्ट के अनुसारअदानी ग्रुप ने 212 करोड़ रुपये सरकार को दिये.

सरकार ने इस नीलामी में कितने रुपये कमाए –

हम आपको बता दे की पिछले बार 4G स्पेक्ट्रम के जो कुल 77815 करोड़ में बोली लगी थी. लेकिन इस बार 5G स्पेक्ट्रम के नीलामी में सरकार ने दोगुनी कमाई की है है जो कुल बनता है 1,50,173 करोड़ रुपये.

5G Network In India

आने वाले कुछ महीनो में शुरु हो सकती है 5G सर्विस –

दूरसंचार मंत्री के अनुसार इस साल के अंत तक शुरु होगा 5G नेटवर्क भारत में. जिसके लिए सारे टेलिकॉम कंपनी ने आपनी अपनी कमर कस ली है. हलाकि 5G सर्विसेज सबसे पहले टियर 1 सिटी यानि की बड़े शहरों में सबसे पहले लाँच होगी. जैसे की मुंबई , दिल्ली , गुरुग्राम , बंगलुरु और चन्नई आदि जगहों पर पहले आयेगी. उसके कुछ महीने बाद पुरे देश में लांच होगी.

इसे भी पढ़ें – NFT क्या है? Non Fungible Token In HIndi

आशा करते है की हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको अच्छी लगी होगी तो Comment और Share जरुर करे.

Leave a Your Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *