Skip to content

इंटरनेट क्या है और कैसे काम करता है? हिंदी में जानें

internet

आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे की इंटरनेट क्या है और कैसे कार्य करता है? आज विश्व में लगभग 400 सौ करोड़ से भी ज्यादा लोग इंटरनेट का उपयोग करते है. इंटरनेट एक ग्लोबल नेटवर्क है. जो की कई सारे कंप्यूटर और इलेक्ट्रोनिक डिवाइस को एक दुसरे से जोड़ता है.

इंटरनेट से जुड़ें कंप्यूटर दुनिया के किसी भी जगह में स्थित अन्य दुसरे कंप्यूटर के साथ बड़ी आसानी से डाटा का अदान प्रदान कर सकता है. जब दो या दो से अधिक कंप्यूटर आपस में जुड़ते है, तो उसे एक नेटवर्क कहते है. आइये जाने की इंटरनेट क्या है.

इंटरनेट का जन्म –

इंटरनेट का जन्म या यू कहे की इंटरनेट की शुरुआत 1960 के समय में हुआ था. इसमें सबसे महत्व वाला अर्पानेट(ARPANET) का शुरुआत जो एक रिसर्च के दौरान बना नेटवर्क था.

internet

Internet Kya Hai

अर्पानेट या एआरपीए नेट प्रोजेक्ट के रूप में अमेरिका के कुछ विश्वविद्यालय के नेटवर्क से जोड़ने का काम Ai प्रोटोकॉल बनाने की शुरुआत जिससे कंप्यूटर नेटवर्क्स के नेटवर्क बनाया जा सके. अर्पानेट की पहुँच 1981 क्र समय तब बढ़ा. जब नेशनल साइंस फाउंडेशन ने अपना कंप्यूटर नेटवर्क बनाया. इसके बाद 1982 में इंटरनेट प्रोटोकॉल सूट के रूप में मनाया गया.

इंटरनेट का स्वामित्व –

अगर आपको हम यह बताये की इंटरनेट का को भी स्वामित्व नहीं रखता.  दरअसल, यह किसी सरकार, एक व्यक्ति, एक कंपनी, संस्था या सरकारी एजेंसी की संपत्ति नहीं है और न ही ये सीधे तौर पर इसे नियंत्रित करते हैं. इंटरनेट पर किसी अकेली संस्था या संगठन का नियंत्रण और मालिकाना हक नहीं है, बल्कि यह सामूहिक मिल्कियत की चीज है.

इंटरनेट के फायदे –

आज के समय में Internet हमारी रोजमरा के जिंदगी का एक हिस्सा बन चुका है. आज के समय हम बिना इंटरनेट के जीवन की कल्पना नहीं कर सकते. क्योंकि आज के समय ज्यादातर काम ऑनलाइन ही होते है. जैसे –

ऑनलाइन बिल का पेमेंट ,सूचना भेजना और प्राप्त करना(Massege Send and Recive) ,ऑनलाइन शॉपिंग ,व्यापार में बढावा आदि.

इंटरनेट के नुकसान –

भले ही आज Internet से हमे फायदा हो रहा है, लेकिन जहाँ फयदा होता है वहां नुकसान भी होता है. क्योंकि आज के समय ज्यादातर लोगो इंटरनेट की सहायता से अपना घर वॉर चला रहे है वही बहुत से लोगो इंटरनेट का गलत इस्तेमाल कर रहे है. जैसे –

लोगो के साथ धोखधड़ी से उनका बैंक account खली कर देना , अपने कीमती समय को बर्बाद करना , अश्लील वीडियोस का लत लगा लेना आदि.

इसे भी पढ़ें – 5G Spectrum: इस साल के अंत तक शुरु होगा 5G नेटवर्क भारत में.

निष्कर्ष –

हमने आपको Internet से जुड़े हुए कुछ महत्वपूर्ण जानकारी आप लोगो के साथ शेयर की. अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आर्टिकल को Share करे और Comment करना ना भूले. धन्यवाद

Leave a Your Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *